सस्ती हवाई टिकट कैसे पायें

सस्ती फ्लाइट टिकट ( cheap flight tikets) करने के लिये कुछ मेहनत करनी पडती है , कुछ सावधानी बरतनी होती है और सबसे जरूरी बात कि लगातार नजर रखनी होती है किरायो पर ,तो बात चाहे भारत के भीतर की सस्ती फ्लाइट टिकट( cheap flight tikets) बुक करने की हो या फिर विदेशो के लिये कुछ सावधानिया आप रखेंगे तो निश्चित तौर पर सस्ती से सस्ती फ्लाइट टिकट ( cheap flight tikets) बुक कर पायेंगें


सस्ती हवाई यात्रा करनी जरूरी है अगर घुमक्क्डी करनी है तो । अगर विशुद्ध पर्यटन करना है तो आपके लिये इस पोस्ट का कोई मतलब नही है । हालांकि पैसा बचता हुआ किसी को भी बुरा नही लगता खासकर मध्यम वर्ग के लोगो के लिये तो ( cheap flight tikets) सस्ती फ्लाइट टिकट मिलने का ​मतलब है अपने सपने पूरे होने की दिशा में कदम बढाना ।

सस्ती फ्लाइट टिकट  ( cheap flight tikets) करने के लिये कुछ मेहनत करनी पडती है , कुछ सावधानी बरतनी होती है और सबसे जरूरी बात कि लगातार नजर रखनी होती है किरायो पर ,तो बात चाहे भारत के भीतर की सस्ती फ्लाइट टिकट( cheap flight tikets) बुक करने की हो या फिर विदेशो के लिये कुछ सावधानिया आप रखेंगे तो निश्चित तौर पर सस्ती से सस्ती फ्लाइट टिकट  ( cheap flight tikets) बुक कर पायेंगें

जल्दी बुक करें (BOOK EARLY ) — कम से कम 3 महीने पहले बुक करना अक्सर सस्ता होता है । तीन सप्ताह पहले भी सस्ते टिकट मिल जाते हैं । लम्बे समय यानि 3 महीने से लेकर 1 साल तक का​ फ्लाइट टिकट अक्सर सस्ता होता नही है लेकिन यदि मिल रहा हो तो वो इतना सस्ता होना चाहिये कि आपको इस भाव में पूरे साल नही मिले तब ले लेना चाहिये ।

उदाहरण के लिये बता देता हूं कि दिल्ली से मुम्बई तीन महीने पहले दो हजार का फ्लाइट टिकट अक्सर देखा जाता है जबकि एक सप्ताह पहले यही फ्लाइट टिकट 4 हजार का होता है तो इसे एक साल पहले दो हजार का लेने का कोई फायदा नही है । एक हजार का मिले तो जरूर सोचना चाहिये ।

अदृश्य मोड ( incognito mode/ Private tab ) का उपयोग करें हमेशा — चाहे फ्लाइट टिकट जल्दी का हो या फिर लम्बे समय पहले का , हमेशा प्राईवेट मोड का ही उपयोग करें ब्राउजर में । इस मोड का फायदा ये होता है कि ब्राउजर आपको ट्रैक नही कर पाते हैं । आपकी लोकशन , आपकी पसंद और आप क्या सर्च कर रहे हैं इस पर उनका नियंत्रण नही होता है तो आपको सही कीमते ही दिखायी जाती हैं । वहीं बिना इस मोड के आप भले ही एक से अधिक साइटो पर चले जायें पर आपको रेट बढते हुए ही मिलेंगें ।

आप जब चाहे इस तरीके को आजमाकर देख सकते हैं ।

कुकीज और हिस्ट्री डिलीट कीजिये — भले आप अपने ब्राउजर में प्राईवेट टैब इस्तेमाल कर रहे हों पर कुकीज और ब्राउजिंग हिस्ट्री को डिलीट करना जरूरी है । विज्ञापन का बाजार इन्ही के सहारे चलता है ।आपने देखा होगा नही तो चैक कर लीजिये । आप दिल्ली से मुम्बई की फ्लाइट टिकट सर्च कीजिये और उसके बाद आप जो भी वेबसाइट खोलेंगें उस पर आपको जो विज्ञापन दिखायी देंगें उसमें ​दिल्ली से मुम्बई की फ्लाइट टिकट विशेषकर दिखायी देंगी । ये सम्भव होता है हमारे मोबाईल या लैपटाप के ब्राउजर की कुकीज के कारण और हमारी सर्च हिस्ट्री का इस्तेमाल किये जाने के कारण । सीधे सीधे हमारी जासूसी करने का सबसे बडा कारण यही है इसलिये जब भी सस्ती फ्लाइट टिकट   ( cheap flight tikets) ढूंढनी हो तो सबसे पहले कुकीज और सर्च हिस्ट्री को साफ कर दीजिये और करते रहिये अक्सर

तुलनात्मक सर्च इंजन का उपयोग करें — जब भी किसी सस्ती फ्लाइट टिकट को बुक करने का मन हो तो उससे पहले तुलना करके परिणाम देने वाले सर्च इंजन का उपयोग करना चाहिये ।एक तो केवल सर्च इंजन होते हैं जहां पर आप केवल फ्लाइट टिकट सर्च करते हैंऔर वे अपनी बुकिंग कराते हैं जबकि एक होते हैं ऐसी फ्लाइट टिकट  बुकिंग कराने वाली सभी साइटो और एयरलाइनो को सर्च करने वाले । उदाहरण के लिये एयर एशिया की अपनी वेबसाइट है और आप मेक माई ट्रिप पर भी इसकी टिकट बना सकते हैं लेकिन मेक माई ट्रिप का अपना सर्च इंजन का बिजनेस है और वहीं पर फ्लाइट टिकट बुक हो जाती है लेकिन स्काई स्कैनर पर मेक माई ट्रिप से लेकर एयर एशिया तक सभी साइटो को सर्च होती है और जहां भी उसको सस्ती फ्लाइट टिकट
( cheap flight tikets) मिलते हैं वो सभी की लिस्ट आपके सामने रख देता है अब आपको बुक उसी साइट पर जाकर करनी होती है स्काई स्कैनर खुद बुक नही करता है ।

इसमें भी दो तरह के सर्च इंजन होते हैं । एक होते हैं हमारे अथवा अन्य देश के लोकल सर्च इंजन और दूसरे होते हैं वैश्विक उडान खोजने वाली साइटे

लोकल सर्च इंजन — अपने देश का उदाहरण दूं तो ऐसे सर्च इंजन में आप दिल्ली से मुम्बई की फ्लाइट टिकट ढूंढेंगे तो बहुत सारे आप्शन मिलेंगें । इसी तरह अगर आप थाईलैंड के अंदर ही बैंकाक से कराबी तक की फ्लाइट टिकट ढूंढना चाहते हैं तो वहां के लोकल सर्च इंजन पर आपको बढिया रेट और जानकारी मिलेगी । यही नही वैश्विक सर्च इंजन किसी देश के मुख्य एयरपोर्ट से दूसरे बडे एयरपोर्ट को ही लिस्ट करते हैं और देश की बडी एयरलाइनो को ही दिखाते हैं ।

वैश्विक सर्च इंजन — अगर आपको भारत में बैठे अपने देश से दूसरे देश की फ्लाइट टिकट के बारे में जानकारी चाहिये तो आपके लिये यही विकल्प सर्वोत्तम है । यही नही अगर आपको थाईलैंड से मलेशिया जाना है तो इसी तरह के सर्च इंजन का उपयोग करना चाहिये ।

कुछ सर्च इंजन के नाम और उनके लिंक यहां पर दे रहा हूं ।

Skyscanner ,Momondo ,Kayak, make my trip, yatra ,ixigo ,Goibibo

वापसी दूसरी एयरलाइन से — वैसे तो सभी एयरलाइन अपनी उडान से आने जाने पर छूट देती हैं लेकिन अक्सर ये महंगा होता है । दोनो तरह से कोशिश करके देखनी चाहिये और जिससे सस्ता मिले उससे करना चाहिये । आपको एक उदाहरण देता हूं । भारत से रूस के एक शहर ओमस्क के लिये रिटर्न फ्लाइट टिकट एयर अस्ताना 18000 में दे रहा है कई महीने से ।

प्रसिद्ध ब्लागर वरूण वागीश तो इसका फायदा उठाते हुए बढिया टूर भी कर आये हैं लेकिन यदि आप इसी जगह को कहीं भी एक तरफ से बुक करना चाहो तो वो भी 18 हजार का ही है । है ना गजब बात पर ये सच है । यदि आप चाहो कि इधर से आप 9 हजार में ओमस्क चले जाओ और वापसी में मास्को से उडान पकडो तो ये महंगा पडेगा क्योंकि एयर अस्ताना का ये आफर है ।

लेकिन कई बार इसका उल्टा भी होता है और एक तरफ का टिकट एक एयरलाइन से और दूसरी तरफ का दूसरी से करना सस्ता होता है । तो बुक करने से पहले एक बार ये चैक करना जरूरी है । इसके लिये आपको दोनो तरफ से आने जाने का अलग अलग सर्च करना है जिसे आप एक ही ब्राउजर में दो टैब साथ साथ खोलकर भी सर्च कर सकते हैं ।

वन वे और एक व्यक्ति के लिये सर्च करें -यही नही कई बार बाई डिफाल्ट आपको रिटर्न टिकट ही दिखायी जाती है लेकिन अगर आप केवल वन वे यानि एक तरफ की टिकट सर्च करें तो सस्ती फ्लाइट टिकट की उम्मीद ज्यादा होती है । साथ ही आपको कितने भी आदमियो के लिये टिकट चाहिये हो पर पहले आपको हमेशा एक आदमी के लिये ही सर्च करनी चाहिये ।

आपको किराया पता होना चाहिये — आपको जहां पर यात्रा करनी है वहां का किराया पता होना चाहिये । उस रूट का रेगुलर किराया कितना है और तीन महीने पहले का सस्ता किराया कितना है ये पता होना चाहिये । आप कितनी भी जल्दी में क्यों ना हो टिकट बुक करने की पर आजकल गूगल पर तुलनात्मक चार्ट तक उपलब्ध हैं । कई एयरलाइन खुद की साइट पर ये सुविधा देती हैं ।

अगर आप जल्दीबाजी में नही हैं तो आप नजर रख सकते हैं उस रूट पर

हमेशा तैयार रहिये — कई बार होता है कि ​हम लगातार नजर रख रहे हैं और आज हमें एकदम से आफर दिखायी दिया पर आज हमारे अकाउंट में उतनी राशि नही है और जब तक हमने वो इंतजाम किया तो तब तक रेट बढ गये । इसलिये जब आप सोच लो तो उतनी राशि का इंतजाम रखना ही चाहिये खाते में इसके साथ ही अगर आपकी मनपसंद उडान आपके मनपसंद रेट में मिल रही है तो उसे बुक कर ही लेना चाहिये क्योंकि यदि आपने दो चार बार उसे देखा तो हो सकता है कि वो रेट ना मिले तो कन्फर्म रहिये और सस्ती उडान का फायदा लीजिये

नजर रखिये — अखबारो और सोशल मीडिया पर नजर रखिये कि सेल कब आ रही है । अक्सर इसके लिये बढिया तरीका ये भी होता है कि आप एयर एशिया जैसी एयरलाइन की वेबसाइट पर उनका न्यूजलैटर सबस्क्राइब कर लें या फिर स्काई स्कैनर जैसी साइट पर अपना ईमेल डाल दें ।

पता है कि इससे आपके मेल अकाउंट में बाढ आ सकती है लेकिन आप इनमें से जिसे कुछ दिन परखने के बाद सही समझें उसे रखें बाकी को अनसबस्क्राइब भी कर सकते हैं ।

अलर्ट मोड से पता करें — यदि आपको किसी खास महीने में और किसी खास जगह जाने का फिक्स है तो फिर आप उस रूट की उडान को अलर्ट मोड पर रख सकते हैं । सभी सर्च इंजन में ये सुविधा है कि आप फेयर अलर्ट लगा सकते हैं कि जब ​इतना किराया आ जाये तो मुझे ईमेल कर दें ।

वीकेंड नही वीकडेज-अक्सर वीकेंड पर लोग अपने समय का सदुपयोग करना चाहते हैं और घूमने से लेकर जरूरी काम करना चाहते हैं तो इन दिनो में अधिकतर उडान महंगी होती हैं । सोमवार से लेकर बृहस्पतिवार तक अमूमन सस्ती फ्लाइट टिकट( cheap flight tikets)मिल जाती हैं तो अगर आपके साथ छुटटी को लेकर इतनी बडी समस्या नही है और आप सस्ती फ्लाइट टिकट( cheap flight tikets)ही चाहते हैं तो वीकेंड यानि साप्ताहिक अवकाश के दिनो की बजाय वीकडेज को भी देखना जरूरी है ।

आफ सीजन— अंडमान अगर जाना है तो बेस्ट सीजन तो अक्टूबर से मार्च तक है लेकिन यदि आपको सस्ते में घूमने का मजा लेना है तो आफ सीजन में जाकर देखिये । नुकसान केवल इतना है कि बरसात मिल सकती है आपको एक या दो दिन लेकिन फायदा इतना है कि पूछिये मत । सस्ती फ्लाइट टिकट ही नही मिलेगी बल्कि हर जगह आप राजा होंगें । होटल से लेकर आटो टैक्सी तक । हमने आफ सीजन में अंडमान की टिकट 11 हजार रूपये प्रति व्यक्ति दिल्ली से ली थी और अगले साल 2018 के लिये भी आज भी यही रेट है । आफ सीजन होने के कारण हमने अंडमान में सभी जगह सरकारी होटलो में बुक किया जो कि सीजन में मिलना नामु​मकिन होता है ।

ले ओवर layover वाली टिकट — लेओवर कहा जाता है जब आपका टिकट जिस जगह का है वहां पर जाने के लिये आपको बीच में कहीं पर हवाई जहाज को बदलना है । इसमें भी दो बाते हैं कई बार हवाई जहाज एक ही कम्पनी के होते हैं लेकिन कई बार ये दो अलग अलग कम्पनी के भी हो सकते हैं । जहाज बदलने के लिये जो समय होता है वो कई बार एक घंटे का होता है तो 24 घंटे या उससे ज्यादा का भी हो सकता है । अगर समय भरपूर है और पैसा बराबर ही लग रहा है तो आप 4 से 8 घंटे की ले ओवर के समय में उस शहर में एक या दो जगहो को घूमकर आ सकते हैं । अगर विदेश में हैं तो वीजा के नियम पता कर लेने चाहियें । लेकिन अक्सर ऐसी सस्ती फ्लाइट टिकट मिल जाते हैं तो घुमक्कड आदमी के लिये इससे बढिया बात नही हो सकती कि आम के आम और गुठलियो के भी दाम मिल जायें ।



COMMENTS

BLOGGER: 7
  1. बहुत अच्छी जानकारी दी है मनु भाई

    ReplyDelete
  2. बहुत बढिया और काम की जानकारी आपने विस्तार से दी है
    आभार

    ReplyDelete
  3. आपकी इस प्रविष्टि् के लिंक की चर्चा कल शनिवार (02-12-2017) को "पढ़े-लिखे मुहताज़" (चर्चा अंक-2805) पर भी होगी।
    --
    सूचना देने का उद्देश्य है कि यदि किसी रचनाकार की प्रविष्टि का लिंक किसी स्थान पर लगाया जाये तो उसकी सूचना देना व्यवस्थापक का नैतिक कर्तव्य होता है।
    --
    चर्चा मंच पर पूरी पोस्ट अक्सर नहीं दी जाती है बल्कि आपकी पोस्ट का लिंक या लिंक के साथ पोस्ट का महत्वपूर्ण अंश दिया जाता है।
    जिससे कि पाठक उत्सुकता के साथ आपके ब्लॉग पर आपकी पूरी पोस्ट पढ़ने के लिए जाये।
    हार्दिक शुभकामनाओं के साथ।
    सादर...!
    डॉ.रूपचन्द्र शास्त्री 'मयंक'

    ReplyDelete
  4. उपयोगी जानकारी वो भी सहज भाषा में।

    ReplyDelete
  5. Very informative article. We invite all readers to book singapore package
    for your holidays.

    ReplyDelete
  6. बहुत ही बढ़िया जानकारी दी एयर टिकट की ओर बाइक विजिट नेपाल

    ReplyDelete

Name

A,5,ADVENTURE,117,AGRA BHARATPUR YATRA,8,airasia,1,almora,1,AMRITSAR YATRA,7,ANDAMAN,63,ANDHRA,4,ASSAM,6,badrinath,1,badrinath yatra,6,BATH TOUR,12,BEACH,50,beautiful way,1,bhuntar,1,bijli mahadev,1,BIKE TOUR,240,birds,19,blogging tips,1,bridge,1,bridge camera,1,Bus yatra,11,camera,1,canon x50 hs,2,car hire,1,car tour,3,CAR TRIP,140,char dham,1,chhatisgarh,1,CITIES,111,combodia,1,coonnoor,1,cricket,1,DADRA NAGAR HAVELI,2,dalhousie,1,daman and deev,1,data teriff,1,Dayara dodital,11,DELHI,19,DELHI PLACES TO SEE,16,dewal to lohajung,1,domain name,1,elephaSIKKIM,1,English Post,2,facbook news,2,featured post,1,flight,1,flowers,7,FORTS,15,gangotri,3,goa,2,google page rank,1,Guest Post,8,GUJARAT,8,gurudwara rewalsar,1,Har ki doon,1,hill stations,2,HILLS,336,HILLS.,1,HIMACHAL,169,Himachal pradesh,12,HISTORICAL,65,hkd and auli,17,hotels,1,indonesia,1,itinerary,5,JAMMU & KASHMIR,35,kamaksha devi BIKE TOUR,1,kampty fall,1,KARERI YATRA,13,KARNATAKA,8,Kartik swami,3,KASHMIR YATRA,12,Kedarkantha Tadkeshwar,7,kedarnath,1,KEDARNATH YATRA,7,keral,8,KINNAUR SPITI YATRA,40,kosi river,1,kotdwar,1,Kuari pass,12,lake,61,lake photos,1,landscape,1,lansdwone,1,Leh laddakh,24,light effects,1,lohagarh fort,1,lohajung,1,madhya pradesh,3,MAHARASHTHRA,13,Manali,1,manikaran,1,manimahesh,1,MANIMAHESH YATRA,21,MAUT KA SAFAR,5,meghalaya,18,Mix writing,8,moon. night shot,2,mp tour,10,mumbai,1,munsyari,2,munsyari yatra,23,mussorie,1,nag tibba,2,naina devi rewalsar,1,nanda devi rajjat yatra 2013,1,nature,343,NAU DEVI YATRA,5,Nepal,26,Nepal yatra,25,net setter,1,night shot,2,North east,2,NORTH EAST TOUR,62,NORTH INDIA YATRA,28,odisha,18,parks,37,people,3,photography,177,Pindar Kafni trek,5,PUNJAB,7,rajasthan,40,ramshila,1,RELIGIOUS,192,rent a car,1,rewalsar,2,RIVER,43,ROADS,166,roopkund yatra,84,Savaari car rentals,1,school function,1,search engine . how to submit my blog in search engine,2,seo tips,1,shakumbhri devi,2,Shimla,2,sikkim,15,skywatch,2,SNOW,2,SOLO BIKE YATRA,88,south india,2,SOUTH INDIA TOUR,30,spiti,1,sunset,8,super zoom camra,2,tamilnadu,10,technology,3,terrorism attack,1,Thar and alwar,23,TRAIN TOUR,72,Travel,27,travel guide,22,Travel Tips,1,travel with bus,35,trekking,127,uttar pradesh,23,UTTRAKHAND,189,uttranchal,5,VARANSI YATRA,2,WEST BANGAL,12,zoom shot,1,अलेक्सा,1,अलेक्सा रैंक,2,अल्मोडा,1,उत्तराखंड,4,उत्तरांचल,4,कुन्नूर,1,कोसी नदी,1,दक्षिण भारत,1,दिल्ली,2,पूर्वोत्तर भारत,1,बाइक यात्रा,4,मजेदार चुटकुले और चित्र,1,महाराष्ट्र,1,मिश्रित,5,हिंदू धर्मस्थल,1,हिमाचल प्रदेश,8,
ltr
item
TravelUFO । Musafir hoon yaaron: सस्ती हवाई टिकट कैसे पायें
सस्ती हवाई टिकट कैसे पायें
सस्ती फ्लाइट टिकट ( cheap flight tikets) करने के लिये कुछ मेहनत करनी पडती है , कुछ सावधानी बरतनी होती है और सबसे जरूरी बात कि लगातार नजर रखनी होती है किरायो पर ,तो बात चाहे भारत के भीतर की सस्ती फ्लाइट टिकट( cheap flight tikets) बुक करने की हो या फिर विदेशो के लिये कुछ सावधानिया आप रखेंगे तो निश्चित तौर पर सस्ती से सस्ती फ्लाइट टिकट ( cheap flight tikets) बुक कर पायेंगें
https://blogger.googleusercontent.com/img/b/R29vZ2xl/AVvXsEg9IQogivA_T5q4BgTt3csf3AJG20JNDIdsFUn8hHmr4nKJMaHorsNcW7yrnuw9byFlHZs_XEt7y3HvHThbzA9fXLSTvW9Ob9E4NscbSm0QVzU9WpQkcV2pmtmKwprpzqHTgixHbMeDjfk/s640/IMG_7012.JPG
https://blogger.googleusercontent.com/img/b/R29vZ2xl/AVvXsEg9IQogivA_T5q4BgTt3csf3AJG20JNDIdsFUn8hHmr4nKJMaHorsNcW7yrnuw9byFlHZs_XEt7y3HvHThbzA9fXLSTvW9Ob9E4NscbSm0QVzU9WpQkcV2pmtmKwprpzqHTgixHbMeDjfk/s72-c/IMG_7012.JPG
TravelUFO । Musafir hoon yaaron
https://www.travelufo.com/2017/11/how-to-find-cheap-flights-in-india.html
https://www.travelufo.com/
https://www.travelufo.com/
https://www.travelufo.com/2017/11/how-to-find-cheap-flights-in-india.html
true
3208038011761466705
UTF-8
Loaded All Posts Not found any posts VIEW ALL Readmore Reply Cancel reply Delete By Home PAGES POSTS View All RECOMMENDED FOR YOU LABEL ARCHIVE SEARCH ALL POSTS Not found any post match with your request Back Home Sunday Monday Tuesday Wednesday Thursday Friday Saturday Sun Mon Tue Wed Thu Fri Sat January February March April May June July August September October November December Jan Feb Mar Apr May Jun Jul Aug Sep Oct Nov Dec just now 1 minute ago $$1$$ minutes ago 1 hour ago $$1$$ hours ago Yesterday $$1$$ days ago $$1$$ weeks ago more than 5 weeks ago Followers Follow THIS PREMIUM CONTENT IS LOCKED STEP 1: Share to a social network STEP 2: Click the link on your social network Copy All Code Select All Code All codes were copied to your clipboard Can not copy the codes / texts, please press [CTRL]+[C] (or CMD+C with Mac) to copy Table of Content